Domain authority kya hai, what is domain authority how to create domain authority-hindi

Domain authority kaya hai, what is domain authority how to create domain authority-Hindi

आज हर bloggers और site के owners का एक ही मकसद है और वो है: [Blogger ka domain authority, kya hai or Kaise | how to create domain authority]

Jo sabhi Koi soch raha he ki mera blog ya website Google search engine में पहले पेज में aye dosto me to aapko yahi sojest karna cahunga ki aapka jo bhi blog yah website he ya koi bhi category ka Q. na ho jab aapka blog jaab SEO, se related nahi banaoge to aapka blog renk me nahi ayega aapko sabse pehle apna blog ko disaining karna hota he usme aapko ek aacha sa thems lagana hota hai.

   ➦Blogger ke liye Thems kaise choice kare,



* Dosto aapko bata dun to Blog SEO, ke liye ek thems ko lagana behad jaruri hai, agar aap nahi lagayeho to me aap bata dunga next post me jo ham is ke uper me likha he Blogger me thems kaise download kare, dosto aagar aapko thems lagana ha to aap mera o post ko Read kar sakte ho,

To hum is post me aaj aaplog ko google ka jo blog ka ek SEO, jo kahte he usko lekar hi ye bat Aati haai jo uska hi ye second part he Jo aplog ko ek Domain Authority ke name se jaante hen,..
To baat hota he ki Search engines ke kai sare web metrics hai par ek, Web-metric जो थोड़े समय में SEO की दुनिया में सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण बन गया है, वो है Domain Authority Yani (DA).
Friends Aagar aap blogging field me hen to aapne Domain Authority (DA) के बारे में जरुर सुना होगा और अगर आप इस महत्वपूर्ण web metric के बारे मे पूर्ण जानकारी नही रखते ho तो आपको ये article जरुर पढना चाहिये| ये खास Beginners के लिए लिखी गयी है|

Domain Authority क्या है

Domain Authority एक grade या एक score है जो 0-100 के बीच में होता है, ये grade Moz (Moz USA की एक बहुत ही famous कंपनी हैं जो की बहुत सारे SEO tools और analytical tool offer करती हैं.) देता है| जिसके हिसाब से ये तय किया जाता है कि कोई website Google और दूसरी search engines पर  क्या rank कर रही है|

Domain_Authority_क्या_है_और_अपनी_Website_की Domain_Authority कैसे बढ़ाये_Aaj_jane, techmyhelpniko


एक website जिसका DA ज्यादा है, वो in Search Engine Result Pages (SERPS) पर भी अच्छा score Ata hai/yaah pata hai |
क्या आप जानना चाहते हैं कि  आप अपनी website का DA कैसे बढ़ा सकते हैं?
इस post में मैं 7 ऐसे कामयाब तरीको के बारे में बताउंगी जिससे आप अपनी website का DA बढ़ा पाएंगे|

आपकी website की Domain Authority बढ़ाना इतना मुश्किल क्यों है?

आपकी website की बढती हुई Domain Authority आपके website के Google and other search engines पर अच्छी ranking पाने की सम्भावनाये बड़ा देती है| Search engine ranking के लिए DA बहुत महत्वपूर्ण है ।
आईये Domain Authority के बारे में कुछ खास तथ्य जान लेते हैं:
  •  Domain Authority की गणना करते समय 40 से अधिक signals को ध्यान में रखा जाता है।
  • जो Websites search engines पर  high rank करती है उसका high DA होता है|
  •  High या अच्छी Domain Authority -> high या अच्छी search engine rankings -> ज्यादा traffic।
  • Domain Authority रातो रात नही बढ़ती।
अपना DA score बढ़ाने के लिए कुछ खास चीजे अपनानी पढ़ती हैं !

Google Wesitw Ki Domain Authority कैसे Badhai

Domain Authority को आप कही से खरीद नही सकते और ना ही किसी से चुरा सकते हो। अपना DA score ऊपर उठाने के लिए आपको एक जबर्दस्त strategy बनानी होगी। हजारो बहुत अच्छे articles लिखने होंगे और बहुत सारा धीरज रखना होगा।
अगर आपका DA 10 या 15 के करीब है तो उसको 30 या 40 तक लाना कठिन नही होगा, ये कम समय में हो सकता है, पर हाँ अगर आप DA score  50 से ऊपर ले जाना चाहते है तो आपका काम बहुत मुश्किल और धीरे होने वाला है।
चलिए आगे बढ़ते हैं और 7 तरीको के बारे में जानते हैं –

 1. High Quality Content Publish करे

अच्छा DA score हासिल करने के लिए आपको एक quality content लिखना होगा। सबसे अलग और सबसे अच्छे content को हर कोई पसंद करता है।  अगर आप एक quality content लिखना चाहते हैं तो आपको एक strategy बनानी होगी।
आपके content की length बड़ी होनी चाहिए।  साथ ही साथ आपका content unique और keyword targeted होना चाहिए।
ये वाक्यांश हमेशा याद रखे:
Content ही सर्वोपरी है
Content ही visitors को आकर्षित करता है और आप content की quality को लेकर कोई समझौता नही कर सकते। आप चित्र, GIFs, और videos का इस्तेमाल करके आपके content को और भी आकर्षक और दिलचस्प बना सकते हैं।
एक अच्छा चित्र हजार शब्दों को समझाने का हुनर रखता है।
आप infographics का भी उपयोग कर सकते है। ये आपके content को मशहूर और viral बना देगा।
एक अच्छे content की लम्बाई अच्छी होनी चाहिये। कम से कम 800 से ज्यादा शब्द होने चाहिये।
निम्न कुछ बातों को ध्यान में रखना चाहिये: · 
  • किसी दूसरे की post की नकल ना करे।
  •  बार बार एक ही शब्द इस्तेमाल करने की बजाय उसके पर्यायवाची शब्दो का प्रयोग करे।
  • आपके विषय के अलावा कुछ और फालतू की बाते या जानकारी न ठूंसे और अपने subject  से न भटके।
  •  आप अपना content एक professional की तरह लिखे।
  1. On-Page SEO

On-Page SEO optimization का एक और तरीका है। ये आपके DA को नीचे से ऊपर ले जाने में बडा ही महत्वपूर्ण role अदा करता है ।
इसमें शामिल हैं कुछ technical factors जैसे की आपकी page या post का title, keyword placement और keyword density। नीचे एक सरल सूची है जो आपकी website में On-Page Optimization बिलकुल सही तरीके से करने में मदद करेगा:
  • Keyword density- keyword stuffing से बचे। इसे 1.5% – 2% के बीच में रहने दे।
  • Heading tags- अपने article के मुख्य बिन्दूओ को highlight करने के लिए heading tags (H1, H2, H3 आदि) का प्रयोग करे।
  • Targeted keyword- blog posts के लिए बिलकुल सही keyword का उपयोग करे। Long-tail keywords को ज्यादा इस्तेमाल करे क्योंकि ये rank करने में आसान होते हैं। आपके मुख्य keyword को पहले paragraph में जरुर प्रयोग करे।
  • Image optimization- SEO status को बढ़ाने के लिए आप images को Optimize करे.
अगर आप SEO ठीक से नही करेंगे तो website को Google  पर  rank करना बहुत मुश्किल हो जायेगा। Visitors को website पर लाने के लिए On-Page Optimization एक उत्तम तकनीक है। सही तरीके से की गयी SEO आपकी Domain Authority बढ़ा देगी।
हमने On Page SEO पर एक अलग article लिखा हैं जिसे आप आगे बढ़ने से पहले ज़रूर पढ़े: On Page SEO Tips 2019 in Hindi – pahle page par renk karne ke liye
  1. Domain Authority की चाबी है Internal Linking

सबसे अच्छा उदाहरण  है Wikipedia जिसका DA score 100 है
अच्छी तरीके से की गयी Internal linking से आप website का bounce rate कम कर सकते हैं। Bounce rate का मतलब हैं आपके visitor आपके ब्लॉग पर कितने minute के लिए थे. अगर वो बहुत काम समय के लिए थे इसका मतलब आपका Bounce rate बहुत ज़्यादा हैं और ये अच्छा संकेत नहीं हैं.
आपकी पुरानी posts को Link करके आप अपनी अभी की post को और भी informative और आकर्षक बना सकते है।
पर ध्यान रहे कि आप उन पुरानी posts को link करे जो अभी की post के विषय से मेल खाती हो|
इससे search engine bots आसानी से आपकी site के content को crawl कर लेगी। Internal linking से website का Authority बढ़ता है।
Internally link को प्रभावी ढंग से करने के लिए जरूरी  है , हर एक internal link -follow हो।
  1. Generate High Quality Links For Your Site

Site के लिए High Quality Links बनाये।
बहुत सारे bloggers और webmasters  इस मामले में गलती करते हैं। वो low-quality links बना बैठते हैं और  Google पर अपनी site की  ranking को नुकसान पहुंचा देते हैं।
आईए मैं आपको बताती हूँ आप कहां गलत है:
कई bloggers बकवास तरीके इस्तेमाल करते हैं जो site को बिलकुल फायदा नही पहुंचाते।
उदहारण के तौर  पर- वो Fiverr से links खरीद लेते है और कुछ sites की मदद से थोड़ी देर में ही हजारो backlinks बना देते हैं।
मेरे कहने का मतलब है की लोग high-quality backlinks बनाने के लिए दिन रात मेहनत करते हैं पर फिर भी गलती कर जाते हैं। ये नही है की वो गलत हैं. पर sites के लिए low-quality links बना देते हैं जिसका खामियाजा site को भुगतना पढ़ता है। कई बार तो Google low-quality links वाली sites  को penalize कर देता है।
पर आप अब सोच रहे होंगे  high-quality links कैसे बनाये?
मैं आपको नीचे दिए गये तरीको को अपनाने की सलाह दूँगी।
A-  Social networking sites पर आपके content को share करे
लगभग सभी social media sites की Domain Authority बहुत अच्छी है और जब हम Facebook और Twitter जैसी sites  पर blog posts Share करते हैं post अनगिनत audience तक पहुंचती हैं।
याद रहे-
बहुत अच्छे content को भी share  and promote करना जरूरी है। Spammer नही बनिये बल्कि एक अच्छी योजना बनाये। Social media पर share करना भी एक skill है। इस चीज में सफल होने के लिए एक अच्छी strategy और बहुत सारी मेहनत की जरुरत है।
B- Guest Posting

Guest posting आपके brand की  authority को बढ़ाने का सबसे अचूक तरीका है। इस तरीके से न सिर्फ आपका DA सुधरेगा बल्कि referral traffic भी बढ जायेगी| ये तकनीक blog commenting से भी ज्यादा प्रभावकारी है|
पर आजकल कई sites पर guest posting के नाम पर spamming हो रही है। Guest bloggers गलत तरीके अपना रहे हैं जैसे एक पोस्ट में बहुत सारी links डाल देना और low-quality content लिखना|
आप कतई ऐसा न करे।
Guest posting एक बहुत ही अच्छा तरीका है, अगर सही तरीके से किया जाये तो। इस तकनीक का ज्यादा फायदा पाने के लिए नीचे दिए गयी कुछ मुख्य बातो का ध्यान रखे-
  • कुछ अलग और अनोखा सोचे और बेहद अच्छा और सटीक content बनाये।
  • High authority sites पर Guest posting करे
  • Link stuffing  न करे
  • अपनी site के विषय से सम्बंधित authority sites पर ही Guest posting करे ।
  • Post में सम्बंधित links ही डाले
C- Content Natural Link Builder है
इसका मतलब है की  अगर आपका Content अच्छा है, पढने और समझने में आसान है और भरपुर जानकारी दे रह है तो वो न सिर्फ आपकी site को और आपके readers को फायदा पहुंचायेगा पर साथ ही आपकी दूसरी sites की भी मदद करेगा. आएये एक उदहारण से समझते हैं|
मान लीजेये मैंने एक शानदार post लिखा हैं  और Rohit नाम के एक लड़के को मेरी post सबसे अलग और उसकी post से सम्बंधित लगी तो Rohit मेरी post से अपनी post को link करेगा ताकि उसकी post दिलचस्प और जानकारीपूर्ण हो जाये। इससे मुझे एक link मिल गया और Rohit की अपनी post और अच्छी हो गयी।
ऐसी ही linkable content लिखीये और natural links अपने आप ही आपके पास आती रहेगी।
इसके अलावा और भी सुरक्षित और high-quality links बनाने के तरीके हैं, जो जादू की तरह काम करते हैं।
  1. ख़राब और नुकसानदायक Links को हटा दे 

Google पर अपनी site की position को बनाये रखने के लिए ख़राब और नुकसानदायक Links को समय समय पर हटाना बहुत जरूरी है ये कार्य quality links पाने जितना ही महत्वपूर्ण है|
आपको अपनी link profile को साफ और दोषहीन बनाये रखना होगा। कई bloggers इस तरफ ध्यान नही देते। अगर आप समय समय पर ख़राब और नुकसानदायक Links को हटाएंगे  नहीं तो SERPs  में आपके position बिगड़ती जायेगी।
ख़राब Links सीधे आपकी  Domain Authority पर असर डालेंगे क्योंकि high DA score के लिए अच्छी link profile होना जरूरी है|
  1. थोडा धीरज रखे और आपके Domain को पुराना होने दे

Old-domain-is-better-for-SEO
Domain की  age आपकी site की  ranking और  DA score बढ़ाने में मदद करेगी| अगर आपकी site 3 या 4 साल पुरानी है और अभी भी update हो रही है तो इसका मतलब आप बहुत समय से इस पर काम कर रहे है। इसका मतलब ये भी है की आप अपनी site पर quality content लिख रहे हैं और आपकी site spam site नही है।
पुरानी websites Google Search results पर और अच्छा rank  करती है|
अगर आपकी website सिर्फ एक या दो महीने पुरानी है तो आपको DA score  और keyword ranking  की चिंता करने की जरूरत नही है| बस quality content लिखते रहिये, आपका DA समय के साथ बढता रहेगा।
SEO का महत्वपूर्ण पहलु है Domain age। पर इसका ये कतई मतलब नही है की नई websites rank नही कर सकती और  DA  नही बढ़ा सकती, बढ़ा सकती हैं पर थोडा समय लगेगा।
इसलिए धीरज रखे और काम करते रहे। जैसे जैसे समय बढ़ेगा इसका DA और ranking भी सुधरेगा।  आप जानते हैं ShoutMeHindi आगे 8 साल के लिए booked  है।
  1. Content नियमित रूप से Publish करे

अपने blog को update रखने के लिए आपको Content समय समय पर Publish करना होगा
अक्सर पूछे जाने वाला प्रश्न  => कितनी बार blog Publish करना  चाहिए?
मैं कहना चाहूंगी नियमित रूप से blog Publish करे।

नियमित रूप से blog Publish करना आसान नही है पर हाँ अगर आप करते हैं तो Domain Authority सुधारना आसान होगा|
बहुत सारे bloggers हैं जो इस मामले में नियमित नही है और वो  DA में उतार-चढ़ाव महसूस करते हैं। अगर आप नियमित रूप से blog post करते रहे तो आपका DA बढ़ेगा और अगर न किया तो घटेगा।
नियमित posting के कुछ और भी फायदे हैं जैसे कि –
  • ज्यादा traffic, ज्यादा कमाई , उच्च page rank।
  • बहुत सारी quality content हो जायेंगी links के लिए।
  • आपकी लिखने की  क्षमता बढ़ेगी
  • आपको हमेशा कुछ नया मिलता रहेगा जिसे आप readers को share कर सकेगे conversions और बिक्री बढ़ेगी।

  • मैंने ये महसूस किया  है कि मैं जितना ज्यादा  लिखूंगी उतनी ही ज्यादा मुझे traffic मिलेगा। अगर आप भी नियमित रहेंगे तो आप भी यह महसूस करेंगे।
Bonus: Domain Authority की जाँच करे   
ये बेहद जरुरी की आप अपनी site का DA score जांचते रहे खासकर एक महीने तक।  इससे आपकी site की स्थिति मजबूत बनेगी।
High DA का मतलब है high search engine ranking।
बहुत सारे  Domain Authority checker tools हैं जो मुफ्त हैं. आप अपना और आपके  competitors का DA पता लगा सकते हैं।
DA जाचने का तरीका

  • Open Site Explorer पर जाये
  •  अपनी website का URL डाले
  • फिर Search button पर Click करे  DA, Page Authority और Spam Score का पता लगाये।
आप the screenshot में देख सकते हैं के ShoutMeloud का DA 59 है जो बहुत अच्छा है।
एक अच्छा और high DA पाना बहुत मुश्किल होता है और समय भी बहुत लगता है पर  मैं आपको भरोसा दिलाती हूँ कि अगर आपने ऊपर बताये गये सभी तरीको को अपनाया तो आप भी high DA तक जरुर पहुंचेगे।
सभी तरीके अपनाये और बिना संदेह के अपना DA score बढाये।



बस ये ही सब मैं आपसे कहना चाहती हूँ। आप बिना झिझके कोई भी सवाल comment  करके पूछ सकते हैं|
आपको post पसंद आयी? अगर हाँ तो इस post को Facebook, Twitter, और Google Plus पर अपने दोस्तों iisse  share करना न भूले|

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ