Keyword Research - keyword-research-tutorial-hindi

Keywords research ही पूरे SEO का सबसे important part है।

SEO field  में सफल होने के लिये हमे सही keywords चुनना आना चाहिए।
Keyword research नीव (base) है Search Engine Optimization का।

वह सभी SEO की techniques जो हमने discuss करी keyword research के बाद ही apply की जाती हैं l
digitalSwati
पर यह Keyword Research है क्या?  
Keyword Research hindi tutorial

Keyword Research - एक ऐसा process है जिसमें हम
सबसे पहले यह जानने की कोशिश करतें है की हमारे business, service या product  से related वह कोन से words, statements या phrases है,
जिनको लोग search engines (जैसे- Google, Yahoo आदि ) पर जा कर enter करतें हैं (ढूंढ़ते हैं) ।
उसके बाद हम volume और competition के आधार पर अपने लिये सही  keywords का चुनाव करतें हैं l
सुनने में बहुत ही आसान लगता है।
पर इसमे बहुत सारे steps हैं, जो हमें follow करने होतें हैं I
साथ ही different tools का भी use करना होता है I
Let’s start!
Keyword research के चार steps होतें है –
  1. अपनी website के लिये keywords ideas generate करना.
  2. कितनी बार यह word search  किया जाता है?    सर्च volume का पता लगाना
  3. कितना Competitive  है यह कीवर्ड – ( Competitiveness  of  a  keyword )
  4. सही keyword कोselect करनाl. 

और अपने इस article में हम step 1 को cover करेंगे।

main point digital swatiApne website के लिये keywords कैसे ढूंढे ? 

 

keyword ideas generate करने से पहले इस बात को समझ लें की
आप के keywords आईडिया Depend करते हैं| आपकी niche पर  और आपके goals पर जो आप achieve करना चाहतें हैं l
keyword ideas generate करते समय Niche का धयान रखना होता है –
Niche in English means relating to products, services, or interests that appeal to a small, specialized section of the population.
Niche का हिंदी में मतलब है
हमारे business, service या product से related वह topics जिसमें आप का targeted customer interested हो.
हर website या blog को अपनी niche (website सेrelatedd words ) की पहचान करनी होती है l
जैसे मेरी website digitalSwati की niche SEO है l
और मेरा सभी content इसी से related है जैसे-
अब आपको थोड़ा सा brainstorming करना होगा अपनी website के लिये keywords पाने के लिए.



brainstorming for keywords
अपने business से related keywords के बारें में सोचें।


बाद में हम online available tools की भी मदद लेंगें.
सबसे पहले जाने की लोग किन बातों का जवाब पाने के लिए search engines पर सर्च करतें हैं।
जैसे अगर मै shoes में deal करती हूँ

तो मेरा Head keyword – shoes, है l
मेरे लिए niche हो सकती है ( यानी body keywords ) –
men shoes,
kid shoes,
ladies footwears etc. या
sports shoes,
partywear shoes,
casual shoes etc.
मैं इन्ही को  bases बना कर ideas generate करुगी l
हर body keyword से मै कई tAIL keywords generate कर सकती हूँ –
men shoes
  • men shoes online
  • men shoe sale
  • men shoes, size chart
  • shoes for men casual
  • shoes for men formal etc.
यहाँ अपने धयान दिया होगा की हमने तीन तरह के keywords की बात की 

  1.  Head keywords –
जो Single word होते हैं.  जैसे – Shoes या book आदि l
इन head keywords की कुछ characteristics हैं –
  • इनका search volume बहुत जयादा होता है l

>> अगर आप सोच रहें हैं इन्हें target करने का तो रुकिये !!!!!!!!
  • इन पर कम्पटीशन भी बहुत ज्यादा होता है और यह अच्छी तरह convert भी नहीं होते l
इसका मतलब अगर आप की website की domain authority बहुत high नहीं है  like- amazon, facebook etc.,तो इन keywords को न select करें l
Don’t waste your time and energy on these head keywords till your website is not strong enough to beat the big websites on the web.

2. Body Keywords –

यह keywords generally two words से बने होतें हैं जैसे – sports shoes या school books.
इन body keywords की भी कुछ characteristics हैं –
  • body keywords पर decent search volume होता है l
  • कम्पटीशन भी medium level पर होता है l
  • head keywords के comparatively इनके convert होने के chances ज्यादा होतें हैं l

3. Tail keywords ( या Long Tail keywords) –

इन keywords में 2+words ( दो से ज्यादा words) का use होता है l जैसे – men shoe sale या buy old school books.
Long-tail keywords की characteristics बहुत ही interesting हैं –

  • इनका search volume बहुत ही कम होता है l like – less then 1000 searches.
  • अधिकतर लोग tail keywords की form में ही search करतें हैं l
  • यह best-converting keywords हैं l
  • इन keywords को select करने और SEO करने पर Top 3 positions में रैंक करना आसान है !!!!!!
digitalSwati

Advice –

अगर आप की website नई हैं, तो आप को Combination use करना चाहिये Body और long-tail keywords का l
Precaution-
अपनी website के सभी pages के लिये long-tail keywords को target न करें l नही तो Google Panda penalty लग जायेगी l
Are you ready ???
Let’s use online tools for finding Keywords
online बहुत सारे tools available है keyword ideas generate करने के लिये like  – solvee, uber suggest, answer public, keywordtool.io.
पर इस keyword रिसर्च tutorial में  मैं आपको most important और useful tools और टेक्निक्स के बारे में बताउगी l
हम बात करेगें –
  • Ubersuggest
  • keywordtool.io
  • Google Autocomplete tool à Google Search bar

   Ubersuggest

Ubersuggest  free keyword tool है l
इसे use करना भी बहुत आसान है l
आप को अपना main keyword इसके search box में डालना है और यह आप को उससे related बहुत सारे long tail keywords के बारे में बता देगा l

>> ubersuggest की वेबसाइट पर जा कर, अपना keyword enter करें।
ubersuggest Keyword research tool

> Suppose मै school books Enter करती हूँ –
तो कुछ ही seconds के अंदर इसने मुझे  339 और related  keywords ढूंढ दिए।







ubersuggest keyword research tool 2
नए suggested keywords की list


>>हर keyword के साथ एक triangle है।
और इसमें हम Expand keyword पर Click करेगें , तो और long tail keyword suggestions show करेगा।





 keyword reasarch tool
ubersuggest के extra features

मुझे तो यह tool बहुत अच्छा लगता है।
आप भी इसे use करके देखे और मुझे बताए कैसा लगा ?
Second keyword tool जो आप use कर सकतें है वह है –

  Keywordtool.io

Keywordtool.io भी बहुत ही अच्छा tool है Longtail keywords फंड करने के लिये.
इस tool की मदद से आप न सिर्फ google बल्की Youtube., Bing, Amazon, Ebay और app store पर search किये जाने वाले सभी keywords का आप को पता चल सकता है l
इसके free version में यह हमारे लिए बहुत सारे keyword ideas generate कर देता है l
पर….
यह न तो हमे keywords की search volume बताता है और न ही CPC.
Goodnews    🙂  
मै आप को एक ऐसी trick बताउगी जिससे आप किसी भी keyword की search volume और CPC आसानी से पता लगा सकतें हैं l
मैने इस trick को keyword research हिंदी Guide पार्ट -2 में बताया है l
Third  keyword tool  है

Google Auto complete tool

यानी Google Search bar  का use कर के भी हम उन keywords का पता लगा सकतें हैं , जिनको लोग Google पर सबसे ज्यादा search करतें हैं l
मतलब की Google खुद हमें बताएगा high search volume keywords.
कैसे ???????
जब भी हम google के search बार में कुछ type करतें हैं, तो google हमें उसी topic से related कुछ suggestions दिखाना शुरू कर देता है l
यह suggestions ही  high search volume keywords  होतें हैं l
यानी की यह वह words है जो लोग google में जा कर सबसे ज्यादा ढूंढ़ते हैं l
उपर दिए steps को follow करने के बाद आपके पास एक niche related keywords की list बन गयी होगी l
क्या आपके लिए यह जानकारी मददगार साबित हुई?
अगर हाँ , तो अपने comments में मुझे जरूर बताएगा।
आने वाले next steps में हम अपनी इस keyword research process को complete करेगें।

एक टिप्पणी भेजें

1 टिप्पणियाँ