AM and PM | What is the full meaning of? A.M And P.M What is full form |

AM और PM का मतलब क्या होता है - "pm and am full meaning in Hindi" - समय देखने के लिए आप जरुर किसी घड़ी का इस्तेमाल करते होंगे लेकिन आज की डिजिटल घड़ी में AM और PM कई लोगो में असमंजस की स्थिति पैदा कर देता है. लोगों के मन में ये सवाल बन जाता है कि AM क्या होता है और PM क्या होता है. हालाकि इनका मतलब पता नहीं होना कोई बड़ी बात नहीं है लेकिन सामान्य ज्ञान को बढ़ाने के लिए आपको इनका मतलब जानना चाहिए जिससे अगर कोई आपसे इनका मतलब पूछे तो आप बिना झिझक के उसे बता पाए.
am and pm full meaning, am and pm full form in hindi, am and pm full form wiki, "what is full meaning of am pm",



आपको बता दे घड़ी मानव जाती के आरंभिक अविष्कारों में से एक है यानी घड़ी के अविष्कार को बहुत पहले ही कर लिया गया था हालाकि इससे पहले समय जानने के लिए दिन सूर्य की स्थिति को देखा जाता था वहीं रात के समय को जानने के लिए चन्द्रमा और तारों की स्थिति को देखा जाता था. प्राचीन काल में समय जानने के लिए सूर्य को आधार मानते हुए सूर्य घड़ी बनाया गया था. माना जाता है कि सबसे पहले मिस्र के लोगों ने ‘12’ के आधार का प्रयोग करते हुए दिन को 24 बराबर हिस्सों में बांटा था. इसके बाद धीरे धीरे समय जानने के लिए कई उपकरण बनाये गए हालाकि अब हमारे पास डिजिटल घड़ी है जिनसे हम कभी समय का पता लगा सकते हैं.

AM और PM का मतलब क्या होता है
am and pm full meaning, am and pm full form in hindi, am and pm full form wiki, "what is full meaning of am pm",

AM (Ante Meridiem)
सबसे पहले इसके फुल फॉर्म की बात करे तो AM शब्द की फुल फॉर्म Ante Meridiem होती है इससे पहले ये शब्द आपने कभी नहीं सुना होगा क्योंकि ये कोई इंग्लिश का शब्द नहीं है ये लेटिन भाषा का शब्द है जिसका इंलिश अर्थ Before Noon (दोपहर से पहले) होता है इसे हिंदी भाषा में पूर्वाह्न यानी सुबह का समय कहते है. आपको हमेशा अपनी घड़ी में मध्यरात्रि यानी रात के 12 बजे से दिन के 12 बजे यानी दोपहर तक AM दिखाई देगा.
PM (Post Meridiem)

अब PM शब्द की फुल फॉर्म की बात करे तो PM शब्द की फुलफॉर्म Post Meridiem होती है इस शब्द को भी आपने पहले कभी नहीं सुना होगा क्योंकि ये शब्द भी लेटिन भाषा से लिया गया है. इसका इंग्लिश अर्थ After Noon जिसे हिंदी भाषा में दोपहर के बाद का समय कहते हैं. इसे हिंदी में मध्याह्न भी कहते है यानी ये शाम का समय होता है. आप अपनी घड़ी में PM को दोपहर के 12 बजे से रात को 12 बजे तक देख सकते हैं.

समय जब 24 घंटे की घड़ी का हो तो कोई समस्या नहीं होती, जैसे रेल्वे का समय, लेकिन जब समय 12 घंटे वाला हो तो इसमे A.M. या P.M. लिखा होता जिससे पता चलता है कि दीन के इतने बज रहे हैं या फिर रात के। अब ई ससुरा AM, PM का मतबल का होत है, एहि कनफूजन है। बड़ा पिरोबलम है, साला दिमागे लूल हो जात है एकदम्मे से।



अगर आपको भी यही शिकायत है तो आइए, आपका कन्फ़्यूज़न दूर कर दूँ…
पहले फ़ूल फ़ार्म देखते हैं….
A.M. = Ante Meridiem, P.M. = Post Meridiem
अब तोड़ के एक-एक शब्द का अर्थ समझते हैं…आइए,
Ante = पहले(antenatal, antecedent, ante-room)
Post = बाद(जैसे, post-production, post-paid)
Meridiem = दोपहर (midday)
ध्यान दीजिएगा, यह Latin भाषा के शब्द हैं।
AM = Ante Meridiem = दोपहर के पहले का समय (रात्रि 12:00 से दिन 11:59:59 तक)
PM = Post Meridiem = दोपहर के बाद का समय (दिन 12:00 से रात्रि 11:59:59 तक)
am and pm full meaning, am and pm full form in hindi, am and pm full form wiki, "what is full meaning of am pm",
आशा है समझ गए होंगे, पर एक कन्फ़्यूज़न और है जब इनकी हिन्दी लिखते-पढ़ते हैं। देखिए.
AM = पूर्वाह्न तथा PM = अपराह्न होता है।


तो आज इस पोस्ट में इतना ही मुझे उम्मीद है  आप लोग कुछ समझ गए होंगे तो देखते हैं, अगला पोस्ट में फिर से कुछ टेक्नोलॉजी के बारे में हम रोज इस ब्लॉक में न्यू-new post पब्लिश करते रहते हैं आप लोग हमारे साथ जुड़े रहे हैं और इस ब्लॉग वेबसाइट को fholow kar sakte hai. इस पोस्ट के नीचे में फलों का ऑप्शन दिया हुआ है वहां फॉलो कर सकते हैं और सबस्क्राइब करना चाहते हैं तो सबसे नीचे  subscribe का ऑप्शन दिया हुआ है वहां पर अपना ईमेल आईडी डाल कर Subscribe कर सकते हैं


धन्यवाद

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ