Voice Search Study: Factors Google Search Engine Rankings in 2019


कहने के लिए आवाज खोज SEO: "Voice Search Study" में नया बज़ शब्द है, जो कुछ हद तक एक ख़ामोशी होगी। यह लगभग ऐसा लगता है जैसे कि हर डिजिटल मार्केटर के पास उनके रडार पर है, उद्योग के रूप में पूरी तरह से अभी भी यह बनाने की कोशिश कर रहा है कि इस भागती हुई प्रौद्योगिकी का फायदा उठाने के लिए कितना अच्छा है। एक बात जो निर्विवाद है, वह यह है कि Voise सर्च यहां रहना है, यह देखते हुए कि US घरों में अब 118 मिलियन स्मार्ट स्पीकर होने की सूचना है।

Voice Search Study: Factors Influencing Search Engine Rankings in 2019

voice-search-a-study-into-which-factors-are-influencing-search-engine-rankings-in-2019

यह माना जाता है कि आज, दो में से पांच वयस्क अब प्रति दिन कम से कम एक बार आवाज खोज का उपयोग करते हैं, और 2020 तक यह कई विशेषज्ञों द्वारा अनुमान लगाया गया है कि सभी खोजों में से आधे कीबोर्ड से माइक्रोफोन में स्थानांतरित हो गए होंगे।

Google ने बताया कि एंड्रॉइड Google ऐप के माध्यम से 20% खोजें अब वॉयस सर्च हैं, और कंपनी ने हाल ही में घोषणा की है कि Google सहायक का नया संस्करण (वर्ष में बाद में जारी होने के कारण) यह अपने वर्तमान संस्करण की तुलना में 10 गुना तेज होगा इस तथ्य के साथ कि आवाज खोज मान्यता अब 95% सटीकता के बिंदु पर है, यह केवल समझ में आता है कि उपभोक्ताओं के रूप में, हम अधिक से अधिक प्रौद्योगिकी की ओर बढ़ रहे हैं।

कई विशेषज्ञों ने भविष्यवाणियां की हैं कि आने वाले वर्षों में बाजार कैसे विकसित होगा, विभिन्न प्रतिशत के साथ हमें लाखों संभावित डॉलर के साथ यह सब भविष्य में लायक हो सकता है। और जब हम सभी भविष्य के बाजार मूल्य पर इन भविष्यवाणियों को पूरी तरह से आवाज खोज के रूप में पचाते हैं, तो एक बात सुनिश्चित है - यह खोज विपणन में काम करने वालों द्वारा नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है। खोज परिदृश्य में बदलाव हो रहा है कि हम इसे पसंद करते हैं या नहीं, जिसका अर्थ है कि विपणक को यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि वे इस बात का पूरी तरह ध्यान रखें कि यह परिवर्तन उनके अभियानों के प्रदर्शन को कैसे प्रभावित करेगा।



Voice Search in 2019: Our Study

(2019 में आवाज की खोज: हमारा अध्ययन)

आवाज की खोज के साथ इस साल चर्चा और Debadet (बहस) हुई, हमने अपना खुद का अध्ययन करने का फैसला किया।

पिछले साल बैकलिंको ने आवाज की खोज के पीछे रैंकिंग कारकों में एक गहन अध्ययन किया, जिसमें कुछ दिलचस्प निष्कर्ष वापस आए। इसने हमें आगे इस पर गौर करने और यह समझने के लिए प्रेरित किया कि कौन से रैंकिंग कारक महत्वपूर्ण हैं, साथ ही साथ यह भी पता लगाया जा रहा है कि आवाज की खोज कैसे विकसित हो रही है।

Our comprehensive study was lead with two explicit objectives:

  1. To understand the parameters that Google Assistant uses to select answers to voice search queries.
  2. To compare and understand differences in answers obtained from different devices.
हमने आवाज खोज के पीछे सबसे आवश्यक रैंकिंग कारकों के साथ-साथ SERPs के बाकी परिणामों पर एक उत्तर चुनने के लिए Google सहायक को प्रभावित करने वाले प्रभावों को खोजने के लिए इसे अपना मिशन बना लिया।

Methodology

हमारे निष्कर्ष तीन उपकरणों को मिलाकर पूछे गए 50,000 से अधिक प्रश्नों के गहन विश्लेषण के उत्पाद हैं। SEMrush की API (साथ ही स्वचालित वॉयस क्वेरी की एक श्रृंखला) से खींचे गए प्रश्नों का उपयोग करते हुए, हमने प्रत्येक प्रश्न से SERPs को रिकॉर्ड किया और फिर पठनीयता, पृष्ठ गति, पश्च की संख्या और SERP सुविधाओं सहित कई अलग-अलग कारकों का विश्लेषण किया (दूसरों के बीच) यह निर्धारित करें कि ध्वनि खोज प्रश्नों की रैंकिंग के लिए कौन से कारक सबसे अधिक प्रभावशाली हैं।

फिर एक ही प्रक्रिया और विश्लेषण तीन अलग-अलग उपकरणों (Google होम, Google होम मिनी और Xiaomi Redmi 6) पर Google सहायक का उपयोग करके किया गया; एक निर्णायक स्थान प्राप्त करने के लिए एक ही स्थान पर सभी तीन सेट के साथ।
voice-search-a-study-into-which-factors-are-influencing-search-engine-rankings-in-2019

आप हमारी कार्यप्रणाली रिपोर्ट में अध्ययन के पीछे के तरीकों पर पूर्ण विवरण देख सकते हैं। इसे आप यहाँ क्लिक करके पा सकते हैं।

The Key Findings


कई महत्वपूर्ण निष्कर्ष ऐसे थे जो या तो तीन उपकरणों के अनुरूप थे, या जिन्होंने स्पीकर के माध्यम से ध्वनि खोज का उपयोग करने और एंड्रॉइड स्मार्टफोन के माध्यम से ध्वनि खोज का उपयोग करने के बीच अंतर को स्पष्ट रूप से परिभाषित किया था।

Below are the key findings from our research:

1. लौटे जवाबों में से 80% शीर्ष तीन कार्बनिक परिणामों (Android फ़ोन, 72% के लिए) से थे

2. आवाज खोजों से लौटे सभी उत्तरों में से 70% ने SERP सुविधा पर कब्जा कर लिया (60% लोगों ने विशेष रुप से स्निपेट परिणाम के साथ)

3. बैकलिंक्स का विश्लेषण करते समय, पृष्ठ स्कोर और ट्रस्ट स्कोर डिवाइस की परवाह किए बिना उत्तर के URL के लिए थोड़ा अधिक था।

4. आवाज खोज क्वेरी से मेल खाते शीर्षक के भीतर बैकलिंक एंकर और कीवर्ड Google होम और होम मिनी के उत्तर URL के आधे से अधिक में मौजूद हैं।

5. दिए गए उत्तरों की पाठ लंबाई लगभग हर डिवाइस (औसतन लगभग 41 शब्द) के लिए समान थी।

6. औसत पाठक के लिए पाठ जटिलता सरल और समझने की आवश्यकता है (Flesch Kincaid ग्रेड पर 8 के आसपास रैंकिंग)।

7. पेजपीड सभी उपकरणों के लिए बहुत महत्वपूर्ण है - अधिकांश प्रश्नों के लिए, Google द्वारा चुना गया उत्तर एक ही SERP में अन्य सभी परिणामों के लिए औसत पृष्ठ गति की तुलना में तेज़ी से लोड होता है।

8. Google होम और होम मिनी खोजों में अच्छी तरह से जुड़े हुए पृष्ठ (आंतरिक और बाह्य रूप से) पसंदीदा हैं।

9. एक तिहाई से अधिक जवाब स्कीमा का उपयोग नहीं करते हैं। अलग-अलग स्कीमों का उपयोग किया जाता है, जिसमें अनुच्छेद और संगठन सबसे लोकप्रिय हैं, कम प्रतिशत के साथ। गैर-जवाबों में, स्कीमा का उपयोग अधिक प्रमुख है, लेकिन फिर भी कोई एकल प्रकार हावी नहीं है।

10. Google सहायक के चयन के लिए HTTPS और URL की गहराई अप्रासंगिक लगती है (क्योंकि उत्तर और गैर-उत्तर के बीच कोई ठोस परिवर्तन नहीं था)।

An In-Depth Review Of Voice Search Findings

लगभग तुरंत पता चला एक बात यह थी कि Google सहायक द्वारा प्रदान किए गए 97% परिणाम ऐसे परिणाम हैं जो शीर्ष 10 कार्बनिक परिणामों में रैंक करते हैं। इसलिए मौजूदा प्रथम-पृष्ठ रैंकिंग वॉयस सर्च क्वेरी के लिए रैंकिंग के लिए लगभग एक शर्त है।

We split our findings into seven key areas:

Average Word Count

एक बार जब सभी प्रश्न इकट्ठे हो गए थे (मैन्युअल रूप से और SEMrush के एपीआई का उपयोग करके), तो वे तीन अलग-अलग तरीकों का उपयोग करके निर्माण और क्यूरेट किए गए थे। सामान्य प्रश्न उन चयनितों में से थे, जैसे कि "मुझे पुर्तगाल में क्या देखना चाहिए?", जबकि प्रश्न सूची से (साथ ही लोकप्रिय खोजशब्दों का उपयोग करते हुए सामान्य प्रश्न) भी बनाए गए थे।

हमने पाया कि ध्वनि खोज से एक उत्तर की औसत शब्द गणना 41.4 थी, सभी तीन उपकरणों में समान शब्द गणना के साथ:
voice-search-a-study-into-which-factors-are-influencing-search-engine-rankings-in-2019

  • एंड्रॉइड स्मार्टफोन में 43 शब्दों में सबसे अधिक औसत शब्द गणना थी। शायद स्क्रीन के जोड़ ने इस संख्या को थोड़ा बढ़ा दिया, जिससे उपयोगकर्ता पाठ को पढ़ सकते हैं, जबकि ऑडियो को Google सहायक भी सुन सकते हैं।
  • Google होम और Google होम मिनी वॉयस खोज परिणामों में क्रमशः 41.4 और 42 की औसत शब्द गणना होती है, यह सुझाव देते हुए कि एक स्क्रीन की उपस्थिति से शब्द गणना में मामूली वृद्धि हो सकती है, यह बोर्ड भर में परिणाम उत्पन्न करने में बेहद प्रभावशाली कारक नहीं है।

Rankings

एंड्रॉइड डिवाइस ने कार्बनिक परिणामों के पहले पृष्ठ से 93% उत्तर दिए। हालाँकि, यह अभी भी Google होम और इसके मिनी समकक्ष से कम है, दोनों ने पहले पृष्ठ से 98% उत्तर दिए (40% से अधिक Google में स्थिति एक होने के साथ)।

कुल मिलाकर सभी तीन उपकरणों में, लगभग एक चौथाई उत्तर दो स्थान पर थे, जबकि औसतन केवल 14.2% परिणाम शीर्ष चार पदों के बाहर रहते थे।

SERP सुविधाएँ


शीर्ष तीन में वॉयस खोज परिणामों की रैंकिंग के 78% के साथ, अधिकांश प्रश्नों ने एक जवाब दिया जो SERP सुविधा परिणाम पर कब्जा कर रहा था। कुल मिलाकर, 68.5% उत्तर एक SERP फीचर से आए, जिसमें विशेष रूप से स्निपेट विशेष रूप से Google होम और Google होम मिनी में पाए जाते हैं।

Google होम के 60% से अधिक परिणाम सभी में फीचर्ड स्निपेट्स के रूप में रैंकिंग कर रहे थे, जो एंड्रॉइड (41%) की तुलना में काफी अधिक संख्या में थे।



कई मामलों में, हमने पाया कि होम स्पीकर डिवाइस (Google होम और होममिनी) के उत्तर फीचर्ड स्निपेट स्थिति से परिणाम लौटा रहे थे। हालाँकि, जब एंड्रॉइड डिवाइस का उपयोग करके समान प्रश्न किए गए थे, तो उत्पादित उत्तर एक SERP सुविधा से नहीं लिया गया था। उदाहरण के प्रश्नों में शामिल हैं, "कौन सा देश Apple का सबसे बड़ा उत्पादक है?" और "मुझे पुर्तगाल में क्या देखना चाहिए"।



Post a Comment

2 Comments